6 साल की बच्ची से बलात्कार, दिल्ली पुलिस मुख्यालय पर किया विरोध प्रदर्शन



दिल्ली: युवा और महिला संगठनों ने 24 अक्टूबर, रविवार को दिल्ली पुलिस मुख्यालय पर पुलिस द्वारा 6 वर्षीय बलात्कार पीड़िता के प्रति घोर संवेदनहीनता और उसको प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल दर अस्पताल भटकने को मजबूर करने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों से मिलने आए डीसीपी सेन्ट्रल डिस्ट्रिक्ट से एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन सौंपा। ज्ञात हो कि पुलिस ने रंजीत नगर बलात्कार पीड़िता के परिवार की मदद नहीं की, और उसे इलाज के लिए दर-दर भटक को मजबूर किया। यहां तक कि पीड़िता की पीड़ा के बावजूद उसके लिए एक केंद्रीकृत दुर्घटना और आघात सेवा (कैट्स) वैन की भी व्यवस्था नहीं की गई थी। मामले की जानकारी होने के बावजूद पुलिस ने पीड़िता का किसी भी तरह से सहयोग नहीं किया। साथ ही पुलिस ने कलावती अस्पताल और लेडी हार्डिंग के प्रशासन पर पीड़िता को दूसरे अस्पताल में रेफर करने के बजाय उसी स्थान पर इलाज देने का दबाव भी नहीं डाला। रेफरल के बाद भी, पीड़िता को राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाने में पुलिस ने कोई हस्तक्षेप नहीं किया और पीड़िता के परिवार को उसे एक ऑटोरिक्शा में ले जाना पड़ा। यह स्पष्ट रूप से बलात्कार पीड़ितों के प्रति दिल्ली पुलिस के बेहद संवेदनहीन रवैये को दर्शाता है। हालांकि डीसीपी सेन्ट्रल डिस्ट्रिक्ट ने एक ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि रेप करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और आगे की कार्यवाही जारी है।

ज्ञात हो कि निर्भया बलात्कार पीड़िता सहायता केंद्र के लिए केंद्र सरकार ने फण्ड निर्धारित किये हैं। इन केन्द्रों पर पीड़ितों का उपचार, काउन्सेलिंग और उनके बयान के अनुसार एफ़आईआर सुनिश्चित किए जाने का प्रावधान है। परन्तु, दिल्ली के अस्पतालों में सहायता केंद्र न होने कारण बलात्कार पीड़िता को अपने उपचार के लिए रात में अस्पताल दर अस्पताल भटकना पड़ा। ज़ाहिर है की दिल्ली सरकार के बलात्कार पीड़ितों को सहायता और महिलाओं की सुरक्षा के सारे दावे झूठे हैं।


इस तरह से एक पीड़िता को प्राथमिक उपचार के लिए भटकने को मजबूर करना समाज की असंवेदनशीलता साफ़ प्रदर्शित करता है। दिल्ली में दसों लाख गाड़ियाँ होने के बावजूद पीड़िता को एक भी गाड़ी नहीं मिल सकी जो उसे अस्पताल ले जा सके। यहाँ तक कि पीड़िता को दूसरे अस्पताल भेजने वाले डॉक्टर ने भी पीड़िता को अपनी गाड़ी नहीं मुहैया कराई। ज्ञात हो प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, दिल्ली पुलिस कमिश्नर इत्यादि के काफिले के लिए सैकड़ों करोड़ खर्च किये जाते हैं, परन्तु एक बलात्कार पीड़िता को गाड़ी मुहैया न कराकर प्राथमिक उपचार में भी देरी की गयी। बलात्कार पीड़िता की इस हालत के लिए पूरा समाज ज़िम्मेदार है।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर को कार्यकर्ताओं के प्रतिनिधिमंडल द्वारा दिए गये ज्ञापन में रंजीत नगर थानाध्यक्ष को तुरंत बर्खास्त कर उसके खिलाफ सख्त कारवाई करने की मांग की गयी है। साथ ही, पीड़िता को प्राथमिक उपचार सुनिश्चित नहीं करने के लिए कलावती अस्पताल और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर पर एफ़आईआर करने की मांग की गयी। क्रांतिकारी युवा संगठन (केवाईएस) और संघर्षशील महिला केन्द्र (सी.एस.डब्ल्यू.) ने मांगें 24 घंटे के भीतर नहीं माने पर केंद्रीय गृह मंत्रालय पर अपना आंदोलन ले जाने का ऐलान किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !