DU के बाद अब AUD में High Cut-Off के खिलाफ सरकारी स्कूल के छात्रों का विरोध प्रदर्शन


दिल्ली:
सरकारी स्कूल के छात्रों ने गुरुवार को अम्बेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली (एयूडी) के कश्मीरी गेट कैंपस पर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। छात्रों का यह प्रदर्शन दिल्ली सरकार द्वारा वित्त-पोषित एयूडी द्वारा निकाली गयी ऊँची कट-ऑफ के खिलाफ था। छात्रो ने प्रदर्शन के दौरान विरोध-स्वरूप विश्वविद्यालय द्वारा निकाले गए कट-ऑफ की एक प्रति भी जलायी। ज्ञात हो कि हर साल एयूडी में ऊँची कट-ऑफ निकाली जाती है। इतने ऊँचे कट-ऑफ से सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों का एयूडी में एडमिशन ले पाना नामुमकिन होता है। ज्ञात हो कि एयूडी में पहले से ही दिल्ली के छात्रों के लिए 85 प्रतिशत आरक्षण है, किन्तु किसी भी सरकारी स्कूल के छात्र का यहाँ एडमिशन ले पाना नामुमकिन है। दिल्ली से 12वीं पास करने वाले छात्रों में ज्यादातर दिल्ली के सरकारी स्कूल के छात्र होते हैं, जिन्हें खराब पढ़ाई के कारण अच्छे अंक नहीं आ पाते हैं। इसके बावजूद इतना ऊँचा कट-ऑफ निकालना दिखाता है कि सीट दिल्ली के महंगे प्राइवेट स्कूलों से पढ़कर आये छात्रों को ही मिलती है। इसे कट-ऑफ शैक्षणिक रंगभेद ही कहा जा सकता है क्योंकि कट-ऑफ के माध्यम से बहुसंख्यक छात्र जो वंचित परिवारों से आते हैं, उन्हें उच्च शिक्षा से बाहर किया जाता रहा है।

ज्ञात हो कि विश्वविद्यालय द्वारा वंचित पृष्ठभूमि के छात्रों के साथ भेदभाव यहीं नहीं खत्म होता। इस विश्वविद्यालय में प्रवेश के इच्छुक छात्रो का एक बड़ा हिस्सा सरकारी स्कूलों से पढ़कर आता है, जहां हिंदी माध्यम में पढाई होती है। परन्तु विश्वविद्यालय अंग्रेजी माध्यम में ही प्रवेश परीक्षा कराता है जिसके कारण हिंदी माध्यम के बहुसंख्यक छात्र प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते है। विश्वविद्यालय में जो छात्र पहुँच भी पाते हैं, उनसे इतनी महंगी फीस वसूली जाती है कि वो एडमिशन नहीं लेने या बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ने को मजबूर होते हैं। ज्ञात हो कि एयूडी छात्रों से बेहद ऊंची फीस लेता है, जो अन्य सरकारी विश्वविद्यालयों से कई गुना ज्यादा होती है। दिल्ली सरकार ने अन्य सरकारी कॉलेज खोलने के अपने वादे को पूरा नहीं की है, परन्तु इन तरीकों द्वारा वंचित छात्रों को पढ़ाई से दूर करने के सारे उपाय कर रही है।

केवाईएस से भीम ने कहा, संगठन माँग करता है कि सरकारी स्कूल के छात्रों को एयूडी में एडमीशन में वरीयता दी जाए। साथ ही, विश्वविद्यालय द्वारा ली जाने वाली अत्यधिक फीस को कम तथा प्रवेश परीक्षा हिन्दी में भी कराई जाए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सभी छात्रों को छात्रवृत्ति दिए जाए, ताकि वो बीच में पढ़ाई छोड़ने को मजबूर न हों। केवाईएस का मानना है कि सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों में सरकारी स्कूल के छात्रों का पहला अधिकार है। इस तौर पर केवाईएस मांग करता है कि एयूडी में सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए कम-से-कम 10% अक्षमता निवारक रियायत अंक (डेप्रीवेशन पॉइंट्स) का प्रावधान किया जाये और सभी तक अच्छी उच्च शिक्षा पहुंचाने के लिए नए कॉलेज खोले जाए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !